इस्लामाबाद
पाकिस्तान के बलूचिस्तान में लगातार तीन दिनों से भीषण बारिश जारी है। इसके चलते गलियां तालाब बन चुकी हैं और कई जगह सड़कें बह गई हैं। यही नहीं हालात इतने भीषण हैं कि सरकार ने बलूचिस्तान में आपातकाल घोषित कर दिया है। इस बारिश के चलते देश के अलग-अलग अब तक 39 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 12 लोगों की मौत अकेले खैबर पख्तूनख्वा में ही हो गई। इसके अलावा पंजाब में 4 और बलूचिस्तान में दो लोगों की मौत हो गई। बलूचिस्तान के मकरान में रविवार को भी भीषण बारिश हुई और कई जगहों पर बिजली भी गिरी। इन घटनाओं में दो और लोगों की मौत हो गई।

इसके साथ ही बलूचिस्तान में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। हालात इतने विकट हैं कि बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में इमरजेंसी घोषित की गई है। बलूचिस्तान सरकार ने अर्बन फ्लड इमरजेंसी घोषित की है और सीएम सरफराज बुगती ने ऑनलाइन मीटिंग बुलाकर हालात का जायजा लिया है। इस बारिश की वजह से पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भी हालात बिगड़ गए हैं। पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने भी हालात से निपटने के लिए मीटिंग बुलाई है। उन्होंने बैठक के बाद कहा कि हमने बचाव दलों को आदेश दिया है कि वे तत्काल लोगों को मदद करें।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस बारिश से यह भी उम्मीद है कि जलाशयों को थोड़ा पानी मिल सकेगा। कई जगहों पर झीलें और तालाब सूखने के कगार पर थे। अब इस बारिश से थोड़ी राहत मिलेगी। अफगानिस्तान में भी भारी बारिश के चलते 33 लोगों की मौत हुई है और 27 जख्मी हो गए हैं। तालिबान के शासन वाले अफगानिस्तान में भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर घर भी गिर गए हैं। अब तक मिली जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान में करीब 600 मकान जमींदोज हो गए, जबकि 200 जानवर भी मारे गए हैं। इस बाढ़ से बड़े पैमाने पर खेती योग्य जमीन को भी नुकसान पहुंचा है और सड़कें भी टूट गई हैं।

बलूचिस्तान के सीएम सरफराज बुगती ने कहा कि बारिश की वजह से हालात इसलिए भी बिगड़े हैं क्योंकि कई जगहों पर नाले जाम हैं। इसकी वजह से बारिश का पानी बहने की बजाय सड़कों पर ही भरा रह गया। पाकिस्तान डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के प्रवक्ता युनूस मेंगल ने कहा कि रातोंरात बचाव कार्य शुरू हो गया है। बलूचिस्तान सरकार के प्रवक्ता शाहिद हमीद रिंद ने कहा कि क्वेटा के पूरे स्टाफ की छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा सभी स्कूलों एवं अन्य संस्थानों को सोमवार और मंगलवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

 

Source : Agency